छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग की शिक्षा सत्र 2022-23की SMC/SMDCकी प्रथम त्रैमासिक बैठक 10 अगस्त को,17 बिंदुओं पर होगी चर्चा

 छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग की शिक्षा सत्र 2022-23की SMC/SMDCकी प्रथम त्रैमासिक बैठक 10 अगस्त को,17 बिंदुओं पर होगी चर्चा   

cgshiksha.in रायपुर -10 अगस्त 2022 को छत्तीसगढ़ के समस्त शासकीय ,अनुदान प्राप्त प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक ,हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों की SMC/SMDC की विशेष त्रैमासिक बैठक आयोजित होगी। इस बैठक के आयोजन के लिए राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा ,छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा विशेष दिशा -निर्देश और बैठक एजेंडा बिंदु जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन ,स्कूल शिक्षा विभाग के अनुमोदन अनुसार शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त शासकीय ,अनुदान प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शाला प्रबंधन  समिति (SMC )तथा हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में शाला प्रबंधन एवं विकास समिति (SMDC )की त्रैमासिक बैठक आयोजित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है।



 इसी कड़ी में SMC और SMDC की विशेष त्रैमासिक बैठक प्रदेश के समस्त शासकीय ,अनुदान प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शाला प्रबंधन  समिति (SMC )तथा हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में शाला प्रबंधन एवं विकास समिति (SMDC )की त्रैमासिक बैठक आयोजित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है। जारी निर्देशानुसार SMC /SMDC की प्रथम विशेष त्रैमासिक बैठक प्रदेश भर के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त स्कूलों में 10 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी। इस महत्वपूर्ण SMC /SMDC की प्रथम त्रैमासिक बैठक में जुलाई माह की मासिक परीक्षा परिणाम सहित 17 बिंदु राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ ,रायपुर द्वारा तय किया गया है।

👉छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए हर घर झंडा अभियान के लिए निर्देश हुआ जारी  

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश डाउनलोड करें 👇 


शिक्षा सत्र में SMC /SMDC की बैठक के लिए तिथि निर्धारण देखें 👇


 छत्तीसगढ़ शासन ,स्कूल शिक्षा विभाग के अनुमोदन अनुसार शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त शासकीय ,अनुदान प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शाला प्रबंधन  समिति (SMC )तथा हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में शाला प्रबंधन एवं विकास समिति (SMDC )की त्रैमासिक बैठक आयोजित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है। राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ ,रायपुर दिनांक 03 अगस्त 2022 को जारी आदेशानुसार प्रदेश के सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त स्कूलों की SMC /SMDC की विशेष त्रैमासिक बैठक तीन बार आयोजित की जाएगी। जिसमे प्रथम विशेष त्रैमासिक बैठक 10 अगस्त को आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी त्रैमासिक बैठक 14 नवंबर और तीसरी और सत्र की आखरी बैठक 20 जनवरी 2023 को निर्धारित किया गया है। 

👉कक्षा पहली से दसवीं कक्षा तक के मासिक आकलन प्रश्नपत्र कक्षावार विषयवार डाउनलोड करें 

प्रथम बैठक में निम्न 17 बिंदुओं पर चर्चा होगी 👇


प्रदेश के समस्त शासकीय,अनुदान प्राप्त प्राथमिक,उच्च प्राथमिक,हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में 10 अगस्त 2022 को आयोजित होने वाली SMC /SMDC की विशेष त्रैमासिक बैठक में निम्न 17 बिंदुओं पर चर्चा होगी ;-

1.क्षेत्र अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों की स्कूलों में प्रवेश और नियमित उपस्थिति पर। 

2 .विद्यार्थियों के शिक्षा सत्र 2021-22 की परीक्षा परिणाम और इस वर्ष की जुलाई माह आयोजित मासिक परीक्षा परिणाम और परीक्षा परिणाम पर सुधार हेतु रणनीति का निर्धारण पर चर्चा की जाएगी। 

3.आगामी विशेष त्रैमासिक बैठक 14 नवंबर के पूर्व स्कूलों के सभी विद्यार्थियों को उनके उम्र  अनुरूप वर्णमाला ,अक्षर ,शब्द ,वाक्य और कहानी पढ़ पाना ,अंको की पहचान ,गिनती ,सरल जोड़ना -घटाना -गुणा -भाग आदि का दक्षता लाने के लिए ठोस रणनीति बनाना। 

4.अंगना में शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक स्कूलों में द्वितीय मेला का आयोजन करना और अंगना में शिक्षा 3.0 के लिए स्मार्ट माताओं को सक्रिय कर जिम्मेदारी देना। 

5.अंगना में शिक्षा से जुड़ी माताओं को महीने में कम -से -कम दो बार स्कूल आकर कक्षा अध्यापन का अवलोकन करने और बच्चों को सिखाये जा रहे कौशल को सीखने के लिए प्रेरित करना। 


👉 स्वास्थ्य विभाग में वार्ड बॉय और आया के 205 पदों में सीधी भर्ती के लिए 8 वी पास आवेदकों से आवेदन आमंत्रित 

6.आंगनबाड़ी और प्राथमिक शालाओं के बीच टिवनिग के माध्यम से आंगनबाड़ी में आ रहे बच्चों को सीखाने  सहयोग करने  स्मार्ट माताओं और समुदाय का सक्रिय सहयोग लेकर आंगनबाड़ी के बच्चों को सिखाने में सहयोग करना। 

7. बच्चों के पालकों का मोबाईल नंबर लेकर शिक्षकों द्वारा ग्रुप बनाना। ग्रुप में शिक्षकों द्वारा नियमित कहानी भेजना और पालकों को कहानी बच्चों को सुनाने  प्रेरित करना। 

8.स्कूलों में नियमित रूप से पालक शिक्षक सम्मलेन का आयोजन करना और पालक जागरूकता अभियान संचालित करना। 

9.SMC प्रशिक्षण के लिए शाला प्रबंधन समिति से कुशल मास्टर ट्रेनर चयन कर संकुल में भेजने  निर्णय लेना और SMC /समुदाय की प्रशिक्षण में शत -प्रतिशत उपस्थिति  दिशा -निर्देश। 

10 .स्कूल में उपलब्ध संशाधनो का बेहतर उपयोग और संशाधनों की सुलभता हेतु प्रयास के लिए विभिन्न उपाय जैसे भूतपूर्व विद्यार्थियों (एलुमनी ),रिटायर्ड शिक्षकों और शिक्षा के क्षेत्र में रूचि रखने वाले युवाओं /जन -प्रतिनिधियों /समुदाय के व्यक्तियों को जोड़ने  प्रयास करना। 


join our whatsapp group:-

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group  

11.प्रदेश के समस्त स्कूलों (Elementary एवं Secondary ) समग्र शिक्षा से प्राप्त होने वाले बजट के आधार व्यय योजना बनाना। 

12.समग्र शिक्षा से प्राप्त समस्त बजट का SMC /SMDCसे अनुमोदन कराना और SMC /SMDCकी अनुशंसा के आधार पर बजट का व्यय करना। 

13.हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की नियमित उपस्थिति पर चर्चा। 

14.हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में पुस्तकालयऔर प्रयोगशाला का नियमित अवलोकन करना और सक्रिय उपयोग को लेकर चर्चा करना। 

15.स्वतंत्रता दिवस के आयोजन पर चर्चा करना। 

16.SMC /SMDC सदस्यों के साथ मिलकर स्कूल विकास योजना का निर्माण पर। 

17. SMC /SMDCके नियमित मासिक बैठक के साथ -साथ विशेष त्रैमासिक बैठक का पंजी ,कार्यवाही विवरण ,पारित किये गए प्रस्ताव ,लिए गए निर्णय आदि का संधारण कर सुरक्षित रखना। 

👉छत्तीसगढ़ में भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली के लिए विभागीय नोटिफिकेशन जारी ,ऑनलाइन आवेदन शुरू ,दसवीं ,बारहवीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन 

त्रिमासिक बैठक तिथि निर्धारण आदेश देखें 👇



प्रथम त्रिमासिक बैठक के जारी दिशा -निर्देश देखें 👇




Post a Comment

0 Comments