लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए जिलावार रिक्त पदों की संख्या जारी

 लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए जिलावार रिक्त पदों की संख्या जारी 

cgshiksha.in रायपुर -प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का राह देख रहे आवश्यक योग्यताधारी बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी की पूर्ति के लिए 10000 शिक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा सत्र में 10000 शिक्षक के पदों पर भर्ती की घोषणा की गई थी। अब छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकसंवर्ग के पद पर भर्ती की कार्यवाही शुरू करने जा रही है। इसी तारतम्य में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जिलावार शिक्षक संवर्ग के सहायक शिक्षक और संभागवार शिक्षक पदों की रिक्त पदों की संख्या जारी कर दी गई है।शिक्षक के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम )द्वारा की जाएगी। संभावना व्यक्त की जा रही है कि व्यापम शिक्षक संवर्ग पदों में भर्ती के लिए सितंबर माह में विज्ञापन जारी कर देगी। 



डीपीआई ने जेडी को भेजा पत्र,आरक्षणवार पद जानकारी तीन दिवस में उपलब्ध कराने निर्देशित 👇


लोक शिक्षण संचालनालय ने बस्तर और सरगुजा शिक्षा संभाग के संचालकों को पत्र लिखकर शिक्षक संवर्ग के रिक्त पदों की जानकारी जो जेडी कार्यालय द्वारा प्राप्त है ,उन रिक्त पदों की जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर ने जारी कर दिया है और बस्तर और सरगुजा शिक्षा संचालकों को पत्र जारी कर रिक्त शिक्षक पद को संभाग में सीधी भर्ती के लिए आरक्षण नियम के अनुसार पद विवरण और सहायक शिक्षक के लिए जिलावार आरक्षण नियम अनुसार पद विवरण किस -किस प्रवर्ग में कितने रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की जानी है इसकी जानकारी तीन दिवस के भीतर लोक शिक्षण संचालनालय को देने सुनिश्चित किया गया है ताकि शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू किया जा सके।  

👉छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय ने राज्य शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए चयनित शिक्षकों की सूची जारी 

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल करेगी शिक्षक भर्ती 👇


छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय ने प्रदेश में शिक्षक के रिक्त पदों की संख्या जिलावार जारी किया है। अब इन पदों पर भर्ती की कार्यवाही छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा की जाएगी। इसके लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा बहुत जल्द विज्ञापन जारी करने की संभावना है। मिली जानकारी अनुसार व्यापम शिक्षक भर्ती के लिए इसी सितम्बर महीने में विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी। इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2019 में शिक्षक संवर्ग के 14580 पदों पर भर्ती प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडलके माध्यम से की गई है हालाँकि 14580 पदों में से लगभग 5000 पदों पर योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण रिक्त गई है। 

👉 6 %मंहगाई भत्ता बढ़ने से 28 %DA के साथ वेतन गणना चार्ट देखें 

जिलावारसंभागवार  शिक्षक संवर्ग के रिक्त पदों की जानकारी देखें 👇


छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर द्वारा जारी आदेशानुसार शिक्षक संवर्ग  जिलावार रिक्त सहायक शिक्षक और शिक्षक के पदों की संख्या निम्नानुसार निर्धारित की गई है जिसे आप नीचे देख सकते हैं। 

जिलावार सहायक शिक्षक के रिक्त पद की जानकारी -👇


बस्तर जिला टी संवर्ग -1898 पद 

 बस्तर जिला ई  संवर्ग -365 पद

कोंडागांव जिला टी संवर्ग -1256 पद

कोंडागांव जिला टी संवर्ग -131 पद 


नारायणपुर जिला टी संवर्ग -439 पद 

कांकेर जिला टी संवर्ग -1589 पद

सुकमा जिला टी संवर्ग -1337 पद

बीजापुर जिला टी संवर्ग -1370 पद 

दंतेवाड़ा जिला टी संवर्ग -694 पद 


सरगुजा जिला टी संवर्ग -911 पद 

सरगुजा जिला ई संवर्ग -283 पद 

कोरिया जिला टी संवर्ग -1777 पद 

कोरिया जिला ई संवर्ग -450 पद 

बलरामपुर जिला टी संवर्ग -1905 पद 


बलरामपुर जिला ई संवर्ग -149 पद 

सूरजपुर जिला टी संवर्ग -1682 पद 

सूरजपुर जिला ई संवर्ग -463 पद 

जशपुर जिला टी संवर्ग -1117 पद 

जशपुर जिला ई संवर्ग -189 पद 

👉छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए आनलाईन आवेदन शुरू ,व्यापम ने जारी किया नोटिफिकेशन 

शिक्षक पद पर रिक्त पदों की संख्या संभागवार देखें -👇


शिक्षक टी संवर्ग बस्तर शिक्षा संभाग -2162 पद 

शिक्षक ई संवर्ग बस्तर शिक्षा संभाग -54 पद 

शिक्षक टी संवर्ग सरगुजा शिक्षा संभाग -1854  पद 

शिक्षक ई संवर्ग सरगुजा शिक्षा संभाग -247 पद 

वॉट्सअप ग्रुप ज्वाइन करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

डीपीआई द्वारा जारी संभावित संभागवार व जिलावार रिक्त पद जानकारी देखें 👇


लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा जारी रिक्त पदों की जानकारी अनुसार सरगुजा संभाग में विभिन्न विषयों के शिक्षक टी संवर्ग के 4016 और शिक्षक ई संवर्ग के 301 पद संभावित रिक्त पद हैं। वहीं सरगुजा शिक्षा संभाग अंतर्गत जिलों के सहायक शिक्षक टी संवर्ग के कुल 7392 पद और सहायक शिक्षक ई संवर्ग के 1534 पद रिक्त हैं। इसी प्रकार बस्तर शिक्षा संभाग में विभिन्न विषयों के शिक्षक  संवर्ग के 2162 पद और शिक्षक ई संवर्ग के 54 पद संभावित रिक्त हैं। वहीं बस्तर शिक्षा संभाग अंतर्गत जिलों के सहायक शिक्षक  संवर्ग के 8578 और सहायक शिक्षक ई संवर्ग के 546 संभावित पद रिक्त हैं। 

  

  

Post a Comment

0 Comments