पहली से आठवीं कक्षा की तिमाही परीक्षा टाईम टेबल एससीईआरटी द्वारा जारी,26 सितंबर से होगी शुरुवात

 पहली से आठवीं कक्षा की तिमाही परीक्षा टाईम टेबल एससीईआरटी द्वारा जारी,26 सितंबर से होगी शुरुवात  

cgshiksha.in रायपुर -छत्तीसगढ़ के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शालाओं में तिमाही परीक्षा आकलन एक साथ ली जाएगी। जुलाई और अगस्त माह में मासिक आकलन के बाद राज्य भर के सभी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की तिमाही आकलन एक साथ 26 सितंबर 2022 से ली जाएगी। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT )द्वारा प्रदेश के सभी प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शालाओं के लिए तिमाही परीक्षा टाईम -टेबल जारी कर दिया गया है। 



इसके साथ ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT )द्वारा कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की तिमाही आकलन के लिए प्रश्नपत्र तैयार कर लिया गया है। वही हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी कक्षाओं की तिमाही परीक्षा का प्रश्नपत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। राज्य के सभी स्कूलों में तिमाही परीक्षा 26 सितंबर से शुरू होकर 01 अक्टूबर को समापन होगी। 


प्राथमिक कक्षाओं का तिमाही आकलन टाईम -टेबल देखें 👇


दिनांक        पहली     दूसरी     तीसरी      चौथी     पांचवी    

26-09-22   हिंदी      गणित       हिंदी     पर्यावरण  अंग्रेजी 

27-09-22   गणित    अंग्रेजी     गणित     अंग्रेजी     गणित   

28-09-22  अंग्रेजी      हिंदी      पर्यावरण   गणित    हिंदी    

29-09-22    --            --         अंग्रेजी       हिंदी   पर्यावरण  


पूर्व माध्यमिक कक्षाओं का तिमाही आकलन टाईम टेबल देखें 👇


दिनांक         छठवीं             सातवीं                   आठवीं 

26-09-22      हिंदी               गणित                    विज्ञान 

27-09-22      गणित            अंग्रेजी                     हिंदी 

28-09-22      अंग्रेजी             हिंदी                     गणित

29-09-22 सामाजिक विज्ञान   विज्ञान             संस्कृत /उर्दू    

30-09-22     विज्ञान           संस्कृत /उर्दू  सामाजिक विज्ञान  

01-10 -22   संस्कृत /उर्दू    सामाजिक विज्ञान       अंग्रेजी  

👉 स्कूल शिक्षा विभाग बिलासपुर जिला 206 कर्मचारियों की स्थानांतरण सूची जारी 

तिमाही प्रश्नपत्र का प्रारुप (Quarterly Assessment Question Paper Format देखें 👇


राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT )द्वारा कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की तिमाही आकलन के लिए प्रश्नपत्र तैयार कर लिया गया है। वही हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी कक्षाओं की तिमाही परीक्षा का प्रश्नपत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। तिमाही आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र का प्रारूप कैसा होगा ,इसकी पूरी विवरण इस आर्टिकल में आगे बताया जा रहा है। जिसका अध्ययन आप नीचे कर सकते हैं। 

👉 छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की अब तक जारी जिलावार ट्रांसफर सूची यहाँ देखें 

वस्तुनिष्ठ /बहुविकल्पीय प्रश्न -राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT )द्वारा कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की तिमाही आकलन के लिए प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ /बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए जायेंगे। इसमें से एक सही आंसर का चयन विद्यार्थी करेंगे। 

अति लघुउत्तरीय प्रश्न -राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT )द्वारा कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक की तिमाही आकलन के लिए प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में अति लघुउत्तरीय प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे।इन प्रश्नों के आंसर विद्यार्थी एक शब्द में भी दे सकते हैं। 


लघुउत्तरीय प्रश्न --इस प्रकार के लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी एक से तीन लाइनों में दे सकते हैं। साथ ही विद्यार्थी कुछ Example भी दे सकते हैं। 

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न -इस प्रकार के प्रश्न बड़े प्रश्न होंगे। जिनका आंसर भी विद्यार्थियों को बड़ा लिखना होगा। प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों को दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के आंसर कम से कम पांच से आठ लाइन तक में देनी होगी वहीं कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों को इस प्रकार के प्रश्नों का आंसर छः से दस लाइनों में देनी होगी। 

प्रायोजना कार्य (Project Work )-प्रोजेक्ट वर्क के अंतर्गत विद्यार्थियों को विषय संबंधित प्रायोजना कार्य दिया जायेगा ,जिसमें पांच अंक निर्धारित किये गए हैं। 

👉 महासमुंद जिला की सहायक शिक्षक एलबी की ट्रांसफर लिस्ट जारी 

प्रश्नपत्र विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से होंगें वितरित 👇


प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं का तिमाही आकलन का प्रश्नपत्र SCERT रायपुर द्वारा तैयार कर लिया गया है जिसे प्रत्येक स्कूलों को विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों द्वारा वितरण किया जायेगा। प्रश्नपत्र का मॉडल आंसर का लिंक  SCERT  द्वारा प्रतिदिन परीक्षा संपन्न होने के बाद भेजा जायेगा जिसे डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता देते हैं कि मॉडल आंसर का लिंक हमारे वेबसाइट    cgshiksha.in पर उपलब्ध कराई जा रही है जिसे यहाँ सीधे डाउनलोड कर सकते हैं ,ये लिंक प्रतिदिन परीक्षा संपन्न होने के बाद एक्टिव होने लगेगा जहाँ से आप सीधे मॉडल आंसर Download कर सकेंगे।वहीं कक्षा नवमी से बारहवीं तक के तिमाही परीक्षा का प्रश्नपत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी।  

हमारे वाट्सअप ग्रुप ज्वाइनिंग करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

Download करें 👇

Model   Answer  Download Link 



Post a Comment

0 Comments