कक्षा तीसरी से कक्षा बारहवीं तक का विषयवार प्रश्नबैंक PDF Download करें

 कक्षा तीसरी से कक्षा बारहवीं तक का विषयवार प्रश्नबैंक PDF Download करें 

cgshiksha.in न्यूज -(Cg Board Question Bank Pdf Download )-छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभागऔर राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षा तक की विषयवार प्रश्न बैंक 2023 की वार्षिक परीक्षा के लिए और छत्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा नवमी से कक्षा बारहवीं तक के सभी विषयों की कक्षावार प्रश्न बैंक तैयार कर जारी कर दिया गया है। प्रदेश के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी की दृष्टिकोण से विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए विषय विशेषज्ञों के द्वारा सभी विषयों का प्रश्न बैंक तैयार किया गया है। विद्यार्थियों और विषय शिक्षकों के साथ -साथ पालकों के लिए यह प्रश्न बैंक बहुत उपयोगी है। पालक अपने बच्चों को विषय की तैयारी कराते समय इन प्रश्न बैंकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं। 



साथियों नमस्कार !आज के आर्टिकल में हम कक्षा तीसरी से कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किये गए प्रश्न बैंक बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यह जानकारी विद्यार्थियों ,शिक्षकों और पालकों के लिए महत्वपूर्ण उपयोगी साबित होगा। नीचे आर्टिकल में Cg Board Question Bank Pdf Downloadका लिंक दिया गया है जहॉ से आप सीधे कक्षावार लिंक से सभी विषयों का प्रश्न बैंक डाउनलोड कर सकते हैं। 

👉पदोन्नति से स्टे हटने की राह देख रहे हजारों शिक्षकों में छाई मायूसी ,हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 01 दिसंबर को 

छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्न बैंक 2023 कैसे डाउनलोड करें 👇


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर Cg Board Question Bank 2023 को जारी कर दिया गया है। जहा से विद्यार्थी ,शिक्षक या पालक Download करके सभी विषयों के प्रश्नबैंक को परीक्षा की तैयारी में उपयोग में ला सकते हैं। विषय विशेषज्ञों द्वारा इकाईवार महत्वपूर्ण प्रश्न का संग्रह प्रश्न बैंक में किया गया है। अतः हम आपको  Cg Board Question Bank 2023को Download करने की प्रक्रिया को बताने जा रहे हैं। जो निम्नानुसार है -


*सबसे पहले छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जायें। आर्टिकल के नीचे में डायरेक्ट लिंक दिया गया है जहा से आप सीधे लिंक के माध्यम से विजिट कर सकते हैं। 

*अब आप पाठ्यक्रम /विषयवस्तु वाला विकल्प दिखाई देने लगेगा।आपको यहाँ पर क्लिक करना है। 

*क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगी जहाँ पर आपको जिस कक्षा की प्रश्नबैंक Download करना है उस कक्षा और विषय का चुनाव करना है। 

*विषय के ऑप्शन को क्लिक करते ही प्रश्नबैंक का PDF डाउनलोड हो जायेगा। 

* डाउनलोड हुए Cg Board Question Bank 2023 को अपने मोबाइल या लैपटॉप /कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं और बाद में प्रिंट निकलवा सकते हैं। 

👉CG MDM Mobile App में हेडमास्टर और शिक्षक का रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्नबैंक 2023 अध्ययन के फायदे जाने 👇



*छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्नबैंक 2023Cg Board Question Bank 2023  के अध्ययन करने से विद्यार्थियों को पता चल जाता है कि बोर्ड परीक्षा में पाठों से किस प्रकार के प्रश्न पूछें जायेंगे। 

*छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्नबैंक 2023Cg Board Question Bank 2023  को अगर विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर लेते हैं तो विद्यार्थी के अंदर आत्मविश्वास बढ़ जाता है और वह विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सम्पूर्ण तैयार हो जायेगा। 

*छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्नबैंक 2023Cg Board Question Bank 2023  को अध्ययन करने से विद्यार्थियों में परीक्षा के प्रति तैयारी को लेकर उत्सुकता बढ़ने लगती है और विद्यार्थी लगातार प्रश्नबैंक 2023 के सभी प्रश्नों का उत्तर याद करने की कोशिश करेगा। 

*छत्तीसगढ़ बोर्ड प्रश्नबैंक 2023Cg Board Question Bank 2023  छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग के विषय विशेषज्ञों अध्यापकों के द्वारा तैयार किया गया प्रश्नों का संग्रह है जिसमें से अधिक से अधिक प्रश्नों का वार्षिक बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने की संभावना होती है। 


*छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी को ध्यान में रखते हुए प्रश्नबैंक तैयार किया जाता है जो विद्यार्थियों की परीक्षा तैयारी के लिए प्रश्नों का अनूठा संग्रह होता है। इस प्रश्नबैंक को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी करने का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम के अनुसार तथा Blue Print के अनुसार ये सुनिश्चित कर सके कि किस प्रकार के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जायेंगे। प्रत्येक वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नबैंक के 70 से 80%प्रश्न ,बोर्ड द्वारा जारी किये गए प्रश्नबैंक से पूछे जाते हैं। अतः यह प्रश्नबैंक बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करने में निर्णायक भूमिका अदा करेगा। विद्यार्थियों के अच्छे रिजल्ट के लिए Cg Board Question Bank 2023 महत्वपूर्ण मार्गदर्शक साबित होगा। 

👉छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित सम्पूर्णअवकाश सूची 2023 देखें 

छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड के कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के सभी विषयों के प्रश्न बैंक का लिंक नीचे यहाँ दिया गया है ,जिसे विद्यार्थीगण ,अभिभावक या शिक्षकगण आसानी से विषय नाम के अनुसार क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। Cg Board Question Bank 2023का लिंक कक्षावार विषयवार दिया गया है। आप अपनी आवश्यकतानुसार लिंक में जाकर प्रश्नबैंक पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं।

 हमारे वाट्सअप ग्रुप ज्वाइनिंग करें 👇

cg shiksha whatsapp group E

Join our Telegram Group   

कक्षा तीसरी से बारहवीं कक्षा तक के विषयवार प्रश्न बैंक लिंक यहाँ नीचे Download करें 👇


कक्षा 3 प्रश्नबैंक डाउनलोड करें -Click Here

कक्षा 4  प्रश्नबैंक डाउनलोड करें -Click Here

कक्षा 5 प्रश्नबैंक डाउनलोड करें -Click Here


कक्षा 6,7,8 अंग्रेजी प्रश्नबैंक  -Click Here

कक्षा 6,7,8 हिंदी प्रश्नबैंक  -Click Here

कक्षा6,7,8 सा. विज्ञान प्रश्नबैंक Click Here

कक्षा 6,7,8विज्ञान प्रश्नबैंक   Click Here

कक्षा 6,7,8 गणित प्रश्नबैंकClick Here


कक्षा 9 All Subject प्रश्नबैंक -Click Here

कक्षा 10 All Subjectप्रश्नबैंक -Click Here

कक्षा 11 All Subjectप्रश्न बैंक - Click Here

कक्षा 12All Subject प्रश्नबैंक - Click Here 

Post a Comment

0 Comments