छत्तीसगढ़ व्यापम शिक्षक भर्ती 2023 के लिए परीक्षा तिथि और परीक्षा केंद्र घोषित ,परीक्षा में गलत उत्तर पर माइनस मार्किंग पद्धति लागू

 छत्तीसगढ़ व्यापम शिक्षक भर्ती 2023 के लिए परीक्षा तिथि और परीक्षा केंद्र घोषित ,परीक्षा में गलत उत्तर पर माइनस मार्किंग पद्धति लागू 

cgshiksha.in न्यूज रायपुर -छत्तीसगढ़ में 12489 शिक्षकों की भर्ती को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा भर्ती विज्ञापन जारी करने के पश्चात् छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम )द्वारा भर्ती प्रक्रिया ,आवेदन प्रक्रिया ,परीक्षा संबंधी दिशा -निर्देश के साथ परीक्षा की तिथि और परीक्षा केन्द्रो के बारे में विस्तृत दिशा -निर्देश जारी कर दिया गया है। शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी लोक शिक्षण संचालनालय और व्यापम द्वारा जारी नोटिफिकेशन का विस्तृत और ध्यानपूर्वक अध्ययन कर अपना ऑनलाइन आवेदन निर्धारित तिथि तक कर सकते हैं। 



आप अवगत हैं कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा छग शिक्षक भर्ती 2023 अंतर्गत 12489 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम )को परीक्षा  करने को कहा गया है। व्यापम ने शिक्षकों की भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ,परीक्षा पाठ्यक्रम ,परीक्षा केंद ,परीक्षा की संभावित तिथि ,परीक्षा केन्द्रो की संख्या सहित समस्त प्रक्रियाओं पर विस्तृत दिशा -निर्देश जारी कर दिया गया है। 

  👉लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों के 12489 पदों में भर्ती के लिए वर्गवार ,जिलावार आदेश किया जारी 

व्यापम द्वारा जारी दिशा -निर्देश यहाँ Download करें 👇


12489 पदों में होगी भर्ती 👇


लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा छग शिक्षक भर्ती 2023 छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत 12489 शिक्षक के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। जिनमे सहायक शिक्षक के 6285 पद ,शिक्षक के 5772 पद और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं। यह शिक्षक भर्ती शिक्षक ई संवर्ग और टी संवर्ग अंतर्गत की जा रही है। व्यापम ने इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा संबंधी विस्तृत दिशा -निर्देश जारी कर दिया गया है। व्यापम द्वारा शिक्षक भर्ती 2023 के लिए गाईडलाईन जारी किये जाने के साथ आज 06 मई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

 छत्तीसगढ़ हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा 2023 रिजल्ट जारी होगा इस दिन 

व्यापम द्वारा जारी परीक्षा निर्देश देखे 👇

 

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभिक तिथि -06 मई 2023 

ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि -23 मई 2023

आवेदन में त्रुटि सुधार -24 मई से 26 मई तक 

व्यापम की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों की प्रवेश पत्र 02 जून 2023 को जारी कर दिया जायेगा। व्यापम ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए संभावित तिथि 10 जून 2023 को घोषित किया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली पूर्वान्ह में शिक्षक भर्ती परीक्षा और द्वितीय पाली अपरान्ह में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित होगी व्यापम ने भर्ती परीक्षा के लिए 30 जिला मुख्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया है। 

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के 12489 पदों में सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किया विज्ञापन 

परीक्षा मूल्यांकन प्रक्रिया देखें 👇 


परीक्षा के प्रश्नपत्र में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ट प्रकार के होंगे। जिनमे प्रत्येक प्रश्न के चार संभावित उत्तर दिए रहेंगे जिनमें एक सही उत्तर होगा। सही उत्तर पर निर्धारित अंक दिया जायेगा वही गलत उत्तर पर माइनस मार्किंग(ऋणात्मक अंक )का प्रावधान होने से एक गलत उत्तर पर नियत अंक का 1/4 अंक कटी जाएगी। वही अभ्यर्थी द्वारा जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए गए हों ऐसे प्रश्नो में शून्य (Zero )अंक का प्रावधान है। 

join our whatsapp group:-

cgshiksha whatsapp group B 

Join our Telegram Group

विभागीय विज्ञापन यहाँ देखें 👇 


सहायक शिक्षक भर्ती 

शिक्षक भर्ती 

व्याख्याता भर्ती   

व्यापम प्रेस विज्ञप्ति देखें  

व्यापम द्वारा जारी परीक्षा संबंधी विस्तृत दिशा  देखें 👇









Post a Comment

0 Comments