राशन कार्ड का नवीनीकरण कैसे करें ?25 जनवरी से नवीनीकरण प्रक्रिया होगी शुरू

 राशन कार्ड  का नवीनीकरण कैसे करें ?25 जनवरी से नवीनीकरण प्रक्रिया होगी शुरू

cgshiksha.in news-हैलो दोस्तों ,आज की आर्टिकल में हम एक महत्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा सार्वजानिक वितरण प्रणाली अंतर्गत दिए जाने वाले खाद्यान्न के राशन कार्ड की नवीनीकरण करने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है और नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन पंजीयन और ऑफलाइन पंजीयन के लिए निर्धारित तिथि भी जारी कर दिया गया है। आज हम आपको राशनकार्ड नवीनीकरण कैसे करना है ,उसकी जानकारी विस्तार से साझा करने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार प्रदेश में सक्रिय लगभग 77 लाख राशन कार्डो का नवीनीकरण किया जायेगा। 



छत्तीसगढ़ में अभी अंत्योदय राशन कार्ड ,प्राथमिकता वाले राशन कार्ड ,निराश्रित राशन कार्ड,दिव्यांग राशन  कार्ड और एपीएल कार्ड (सामान्य कार्ड )संचालित है। इन सभी राशन कार्डों का नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से शुरू होने जा रही है। 


छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार प्रदेश में राशन कार्डों की नवीनीकरण सत्यापन कार्य के साथ -साथ लगभग 77 लाख नए राशन कार्डों की छपाई भी  जाएगी। अभी संचालित हो रहे राशन कार्डों में पूर्वमुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व खाद्यमंत्री का फोटो छपी है। जिसे राशन कार्डों के नवीनीकरण के साथ -साथ बदली जाएगी। सत्ता परिवर्तन होने के कारण अब राशन कार्डों में वर्त्तमान मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय और वर्तमान खाद्यमंत्री श्री दयालदास बघेल की फोटो रहेगी। नए राशन कार्डों की छपाई पीडीएफ फाइल के माध्यम से की जाएगी जबकि कवर की छपाई अलग से की जाएगी। जनता के राशनकार्डों की नवीनीकरण के पश्चात् जारी किये जाने वाले राशनकार्डों में वर्तमान मुख्यमंत्री और खाद्यमंत्री की फोटो रहेगी।इस प्रकार प्रदेश के लगभग 77 लाख सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को नई राशनकार्ड प्रदान की जाएगी। 

राशनकार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया जानें -


छत्तीसगढ़ के राशन कार्डधारी उपभोक्ता राशन कार्ड की नवीनीकरण प्रक्रिया दो प्रकार से कर सकते हैं। पहला ऑनलाइन नवीनीकरण और दूसरा ऑफलाइन नवीनीकरण। आपको बता दें कि राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं को राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु स्वयं से आवेदन करने की सुविधा दी जाएगी।छत्तीसगढ़ शासन खाद्य विभाग द्वारा जारी किये गए मोबाइल ऐप के माध्यम से राशन कार्ड धारी उपभोक्ता स्वयं ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक आवेदन कर सकता है। इसके लिए उपभोक्ताओं को अपने ऐन्ड्रॉइड मोबाइल में खाद्य विभाग द्वारा जारी किये गए मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। वही बिना ऐन्ड्रॉइड मोबाइल वाले राशन कार्डधारी उपभोक्ता सार्वजानिक वितरण प्रणाली की राशन दुकान में जाकर अपना नवीनीकरण की आवेदन ऑफलाइन के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता राशन कार्डधारी ऑफलाइन आवेदन देकर भी अपने राशनकार्ड की नवीनीकरण करवा सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित राशनकार्ड  के प्रकार यहाँ देखें -


छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग अंतर्गत सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत निम्न राशन कार्ड संचालित है -

अंत्योदय राशन कार्ड 

प्राथमिकता राशन कार्ड 

निराश्रित राशन कार्ड 

दिव्यांग राशन कार्ड 

सामान्य राशन कार्ड 

 नवीनीकरण के लिए समय  देखें -


छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार  सभी    कार्यवाही 29 फरवरी 2024 तक पूरा किया जाना है। इसलिए नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की प्राप्ति तथा नवीनीकृत राशन कार्ड प्रदान करने के लिए निम्नानुसार समयावधि निर्धारित किया गया है -

हितग्राहियों द्वारा आवेदन की समयावधि -25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक। 

राशन कार्ड वितरण -01 फरवरी से 29 फरवरी 2024 तक। 

राशनकार्ड का नवीनीकरण कैसे करें -


छत्तीसगढ़ शासन खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड की नवीनीकरण के लिए हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राशन कार्डों की नवीनीकरण के लिए समयबद्ध आवेदन की प्राप्ति के लिए ऐप बनाया गया है। हितग्राहियों को खाद्य विभाग द्वारा बनाये गए ऐप को अपने एंड्राइड मोबाइल में इंस्टाल करना होगा। एप्प को इंस्टाल कर हितग्राही राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं और जिन राशन कार्ड हितग्राहियों के पास एन्ड्राइड मोबाइल नहीं है वह हितग्राही सार्वजानिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्य राशन दुकान जाकर नवीनीकरण हेतु अपना आवेदन करा सकते हैं। अब हम आपको राशन कार्ड नवीनीकरण करने की प्रक्रिया को विस्तार से स्टेपवार बताने जा रहे हैं -

*राशन कार्ड का नवीनीकरण छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा तैयार की गई एप्प के माध्यम से की जाएगी। जिसके लिए आपको खाद्य विभाग द्वारा तैयार की गई एप्प को खाद्य विभाग की वेबसाइट https;//khadya.cg.nic.in पर जाकर Download करना होगा। 


*राशनकार्ड धारी हितग्राही स्वयं इस एप्प को इंस्टाल कर पूर्व की राशन कार्ड के प्रथम पृष्ठ पर स्थित क्यूआरकोड को स्कैन करके नवीनीकरण लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन कर सकते हैं। 

*क्यूआरकोड को स्कैन करते ही पूर्व के राशन कार्ड में दर्ज सभी जानकारी ,ई -केवाईसी की स्थिति सहित संपूर्ण विभागीय डाटाबेस से प्रदर्शित हो जाएगी। क्यूआरकोड स्कैन नहीं होने की स्थिति में आप राशन कार्ड क्रमांक और अपना मोबाइल नंबर से इलेक्ट्रानिक आवेदन भर सकते हैं। 

*राशनकार्ड धारी मुखिया अथवा राशन कार्ड में दर्ज सदस्य के ई -केवायसी पूरा होने की स्थिति में राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन के बटन को क्लिक कर आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है। 


*इस आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करते ही हितग्राही आवेदक को आवेदन सफलतापूर्वक करने की जानकारी तथा 30 दिन के भीतर नवीनीकृत राशन कार्ड जारी हो जाने की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। उसके बाद शेष कार्यवाही वर्तमान में राशन कार्ड जारी करने हेतु प्रक्रियानुसार पीडीएफ निर्माण ,राशन कार्ड में प्राधिकृत अधिकारी की हस्ताक्षर के पश्चात् नवीनीकृत राशन कार्ड जारी की जाएगी। 

*यदि कोई कार्डधारी स्वयं आवेदन नहीं कर पाते हैं या एन्ड्राइड मोबाइल नहीं है या आप मोबाइल कनेक्टिविटी क्षेत्र से बाहर रहते हैं तो आप शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जाकर अपना इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करवा सकते हैं। आवेदन प्रस्तुत होने के बाद ऊपर बताई गई जानकारी अनुसार ही आपका भी राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया से नवीनीकृत राशन कार्ड जारी की जाएगी।

हमें आशा है कि यह जानकारी आपको राशन कार्ड नवीनीकरण करने में निश्चित ही सहयोग प्रदान करेगी।  


     

Post a Comment

0 Comments